बुधवार, 8 जुलाई 2015

स्वयं के लिए कठोर कार्यकर्त्ता के लिए निर्मल स्वयंसेवक के लिए प्रेरणा पुंज थे श्रद्धेय सोहन सिंह जी - मुरलीधर जी , प्रान्त प्रचारक

स्वयं के लिए कठोर कार्यकर्त्ता के लिए निर्मल 
स्वयंसेवक के लिए प्रेरणा पुंज थे श्रद्धेय सोहन सिंह जी - मुरलीधर जी , प्रान्त प्रचारक  
प्रान्त प्रचारक मुरलीधर जी श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए






जोधपुर 7 जुलाई 2015.  स्वयं के लिए कठोर और कार्यकर्त्ता के लिए निर्मल ह्रदय रहता था श्रद्धेय सोहन सिंह जी का।  अपनी कठोर दिनचर्या से प्रत्येक स्वयंसेवक के लिए वे एक आदर्श थे , स्वयंसेवक के लिए प्रेरणा पुंज थे।  व्यवस्था एवं स्वच्छता के प्रति वे अत्यंत सवेंदनशील थे. जहा कुछ कमी से लगती वे स्वयं उस काम को करने लग जाते थे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जोधपुर प्रान्त के प्रान्त प्रचारक मुरलीधर जी  जोधपुर महानगर द्वारा श्रद्धेय सोहन सिंह को श्रद्धांजलि सभा  में अपने साथ के उनके संस्मरण बतलाते हुए  श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे थे। 
 
माननीय सत्यपाल जी हर्ष विभाग संघ चालक जी ने विस्तार से बताया कि कार्यक्रम के प्रत्येक भाग की चिंता और व्यवस्था करते थे परम पूजनीय गुरूजी ने जो स्वयंसेवक के लक्षण बताये है वो सभी माननीय सोहन सिंह जी के जीवन में थे एक एक संघ के कार्यकर्त्ता को उन्होंने गढ़ा था एक एक स्वयंसेवक को नियोजित कर काम में लगाया था.  वे कहा करते थे कि -अपने आप  से प्रश्न पूछे की संघ की प्रार्थना  तो नित्य होती है??भारत माता की जय तो होती है??  श्रद्धेय सोहन सिंह जी ने प्रत्येक कार्यकर्त्ता के गुणों को पहचान कर उसके अनुसार कार्य में लगाया था.
महानगर संघ चालक खूबचन्द जी  ने अपने उध्बोधन में कहा कि श्रद्धेय सोहन सिंह जी  प्रवास करते समय परिवार के प्रत्येक सदस्य से  वार्तालाप कर जीवन्त सम्पर्क बना लेते थे।स्वयं को चाहे कितना भी कष्ट हो कभी भी किसी से नहीं कहते थे।  

 श्रद्धांजलि सभा  गणगौर पार्क हल्दी घाटी, संघ स्थान में सायं ६.३० बजे रखी गयी थी । सभा में प्रान्त समरसता प्रमुख शांति प्रसाद जी ने दिवंगत सोहन सिंह जी का जीवन वृत्त बताया। श्रद्धेय सोहन  सिंह जी 1943 में संघ के प्रचारक बनें और 2004 तक अहर्निश प्रचारक जीवन की साधना की। 2004 में अस्वस्थता के कारण दिल्ली संघ कार्यलय में ही रहने लगे।उनके जीवन में अनुशासन और व्यवस्था मुख्य थे। । प्रात काल ब्रह्ममूर्त से भी पहले उठ जाते और प्रवास रचना के पत्र तैयार करते थे।

उनके जीवन का जो सार है  -

जीवन पुष्प चढ़ा चरणों पर
मांगे मातृभूमि से यह वर
तेरा वैभव अमर रहे माँ
हम दिन चार रहे या न रहे
 
अंत मे स्वयंसेवको और नागरिक गणों ने श्रद्धेय  सोहन सिंह को पुष्पांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि सभा में प्रान्त संघचालक ललित जी शर्मा, राज्य सभा सांसद नारायण पंचारिया , विधायक कैलाश भंसाली,विधायक बाबूसिंह राठौड़, महापौर घनश्याम ओझा,उप महापौर देवेन्द्र सालेचा,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्  के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत घोष, तथा भाजपा अध्यक्ष देवेन्द्र जी जोशी आदि उपस्थित रहे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विश्व संवाद केन्द्र जोधपुर द्वारा प्रकाशित